• Talk to Astrologer
  • Sign In / Sign Up

Ravivar ke Upay: रविवार के सरल उपाय जीवन में सफलता, सम्मान और तरक्की पाए


Ravivar ke Upay: रविवार के सरल उपाय जीवन में सफलता, सम्मान और तरक्की पाए

रविवार का दिन भगवन सूर्य को समर्पित होता है। सौरमंडल में सूर्य ही सभी ग्रहों के केंद्र में स्थित है। इसलिए ज्योतिष में सूर्य भगवान को ग्रहों का राजा बतलाया गया है। सूर्य देव प्रत्यक्ष देवता माने गए हैं । कुंडली में सूर्य के अनुकूल होने पर सभी ग्रह अनुकूल हो जाते हैं और मनुष्य को जीवन में सभी सुखो की प्राप्ति होती है समाज में मान सम्मान, धन-समृद्धि एवं उच्च पद की मिलता है परन्तु इनके प्रतिकूल होने पर मनुष्य के जीवन में कई परेशानियां खाड़ी हो जाती है। इसी लिए ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रह को प्रसन्न करने हेतु कई उपाय और टोटके बताये गए है। तो आइये जानते है सर्या ग्रह के शुभ फल प्राप्ति के लिए किये जाने वाले उपायों और टोटको के बारे में -

 

1. रविवार के दिन सूर्योदय से पूर्व उठे और नित्य कर्म से  निवृत्त होकर उगते हुए सूर्य को तांबे के लोटे में जल भरकर उसमें रोली, लाल फूल,लाल अक्षत, गंगाजल डाल कर  अर्घ्य दें । ॐ घृणि सूर्याय नमः इस मंत्र को बोलते हुए सूर्य अर्घ देना चाहिए या फिर "ॐ सूर्य देव सहस्त्रान्शो तेजोराशे जगत्पते अनुकमप्य माम भक्तया गृहणार्घ्य दिवाकर". मंत्र का उच्चारण करके जल अर्पित करें। इस क्रिया को लगातार करते रहने से आपकी हर मंगल कामनाएं पूर्ण होती चले जाएंगीऔर सरे संकटो का नाश होता है। 

2. रविवार के दिन अपने मुख्य दरवाजे को साफ सुथरा करके संध्या काल में दरवाजे के दोनों ओर घी का दीप जलाएं इससे माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपके घर में प्रवेश करतीं हैं। इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।


3. रविवार के दिन आप दो तांबे के सिक्के लें उसे गंगाजल से धोकर अपने हाथो में लेकर सूर्य की नमस्कार करे और अपने मनोवांछित इच्छा पूर्ति की प्रार्थना करें। फिर  इनमें से एक सिक्के को बहते जल में प्रवाहित कर दें और दूसरा सिक्का अपनी पुरस में या तिजोरी में रखें। जल्द ही मणिकांना पूर्ति के संयोग बनने शुरू हो जाते है।  


4. धन सुख समृद्धि की वृद्धि हेतु रविवार के दिन आटे की गोलिया बना ले और किसी नदी या तलाब में मछलियों को खिलाये। 

 

5. अगर आप अपने व्यापार या नौकरी में तरक्की चाहते है तो रविवार के दिन इस हल्दी की गढ़ और एक हरी इलाइची लाल कपडे में लपेट कर अपने पास रखें और अगले दिन अर्थात सोमवार को नित्य कर्म से निवर हो इसे किसी मंदिर में रख आये। 

 

6. रविवार के दिन गेहूँ का दान करने से हृदय रोग, पेट की समस्या, हड्डियों की बीमारी या आखो की समस्या, झूठे लांछन से निजात मिलता है .

 

ये भी जरूर पढ़े -

शनिवार के उपाय: इन उपायों को अपनाने से चमकेगी जाएगी किस्मत

मासिक राशिफल जुलाई 2022 में इन राशि वालों को हो सकती है स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां

 

Monthly Prediction January 2024: Astrological Prediction for January 2024

Aries- This month you may have comfort at home, blessings of mother. Benefits of land, property, rental income. Vehicle can be purchased. You will als...

Shardita Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि कब से शुरू, क

  Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि 2023 में 15 अक्टूबर, रविवार ...

Raksha Bandhan 2023: रक्षा बंधन कब है, तिथि एवं भद्

  Raksha Bandhan 2023: राखी का त्यौहार प्रत्येक वर्ष सावन माह के श...

Hartalika Teej Vrat 2023: हरतालिका तीज कब है, शुभ मुहू

  Hartalika Teej 2023: भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि क...

Kamika Ekadashi 2023: कामिका एकादशी व्रत कब है ? तिथ

(Kaminka Ekadashi 2023)  हिन्दू पंचांग के अनुसार, चातु...

Guru Purnima 2023: गुरु पूर्णिमा कब है, तिथि, शुभ म

  Guru Purnima 2023: गुरु पूर्णिमा का पर्व हिन्दू पंचांग क...

Weekly Rashifal 18th February to 24th February 2024: Weekly Prediction

  Mesh Weekly Rashifal / Aries Weekly Prediction Auspicious: The beginning of the week is going to be very g...